WWW kya hota hai or WWW कैसे काम करता है 2021

दोस्तों जैसे जैसे इंटरनेट बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे कुछ लोग तो इंटरनेट से बहुत कुछ सिखने के चक्कर में लगे हुए है और वही दूसरी तरफ कुछ लोग बस बहाना बनाते रहते है और वो किसी न किसी को दोष देते रहते है पर करते वो खुद कुछ नहीं है तो ऐसे ही अगर आप इंटरनेट के बारे में चीजों को सीखें में इंटरेस्ट रखते है तो आज मैं आपको WWW kya hota hai और ये किस तरह से काम करता है इस बारे में बताने जा रहा हूँ वो भी बहुत ही आसान सब्दो में जिससे ज्यादा से ज्यादा चीजे आप आसानी से समझ सके।

नहीं तो अगर मैंने आपको किसी बारे में बताया रो आपको चीजे समझ में नहीं आयी है तो उस चीज का बैसे भी कोई फायदा नहीं मेरे हिसाब से तो पहले मैं आपको चीजे समझाने के लिए बताता हूँ इसके बाद बाकि दूसरे काम होते है अगर फिर भी कोई चीज आपको समझ में नहीं आती है तो आप उसके बारे में मुझसे पूछ सकते है।

तो चलिए अब बात करते है WWW kya hota hai और ये किस तरह से काम करता है तो जल्दी से कुछ नया सीखने के लिए तैयार हो जाईये –

WWW kya hota hai|What is WWW in hindi –

तो पहले मैं आपको बताना चाहता हूँ की WWW की फुल फॉर्म world wide web होती है जिसको हम अगर हिंदी में लिखना चाहे तो वर्ल्ड वाइड वेब होता है तो ये तो आपको समझ में आ गया होगा।

web का शाब्दिक अर्थ होता है जाल। चुकी यह पूरी world में फैले कम्प्यूटर्स एक दूसरे से जुड़ी हुई information का समूह वर्ल्ड वाइड वेब का जाता है। www एक ऐसा publicly दिखाई देने वाला वातावरण है जिसकी समस्त information, जैसे टेक्स्ट ,image , ऑडियो  एवं वीडियो  आदि होती है , जो  इंटरनेट  से ही access की जा सकती है।

इन सूचनाओं को उचित प्रकार से प्राप्त करने के लिए internet मानक नियमों का पालन करना होता है। web को internet का पर्याय माना जाता है।

World Wide Web की वर्किंग प्रोसेस क्या है ?

तो अब जब आपको पता लग गया है की WWW kya hota hai तो अब बात कर लेते है की WWW किस तरह से काम करता है क्योकि जब तक आपको इस बारे में पता नहीं लगेगा तो आपको बहुत सारी चीजों के बारे में भी पूरी तरह से भी पूरी जानकारी नहीं होगी।

तो आजकल बहुत से लोग इंटरनेट का यूज़ करते है पर मैं मानता हूँ की उनमे से अधिकतर लोगो को ये नहीं पता होगा की WWW किस तरह से काम करता है तो मैं आज आपको WWW की वर्किंग यानि की वर्ल्ड वाइड वेब कैसे काम करता है इसके बारे में आपको बताने वाला हूँ और मैं WWW की वर्किंग आपको बहुत ही आसान सब्दो मैं बताऊंगा ताकि आपमें से अधिकार लोगो को इस बारे में भी और ज्यादा जानकारी मिल जाए

तो इसको आप आसान सब्दो में समझिये देखिये जब आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में इंटरनेट को चलते है तो इसके लिए आप किसी भी वेब्स ब्राउज़र का यूज़ करते है जैसे की क्रोम या ओपेरा मिनी ।

और जब आप किसी भी वेबसाइट को अपने उस वेब ब्राउज़र के सर्च इंजन में सर्च करते है  तो browser http के domain address को search की request generate करता है क्योंकि हर domain का अपना अलग-अलग address होता है

इसके बाद browser domain name को server IP address में बदल देता है। जब address वह server जिससे domain को host किया गया है वह match हो जाता है तो server उस Web browser के पास वापस सेंड कर देता है जिसको आप अपने Web browser पर आसानी से देख सकते हैं।

और जो भी आप वेब ब्राउज़र में सर्च करना चाहते है उससे रिलेटेड जो भी जानकारी होती है वो आपको वो सर्च इंजन दिखा देता है तो ये थी WWW की वर्किंग प्रोसेस।

मैं विस्वास करता हूँ की ये प्रोसेस आपको समझ में आ गयी होगी और आपको बहुत सी चीजे समझ में आ गयी होंगी।

अंतिम विचार –

दोस्तों अगर आप ने ये आर्टिकल यहाँ तक पढ़ा है तो WWW kya hota hai इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा अगर अब भी आपके WWW क्या होता है? से जुड़े सारे सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे।

अगर अब भी आपके WWW kya hota hai या What is WWW in hindi से जुडी हुई कोई भी समस्या है तो आप उसको हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

आपका हमारे WWW( वर्ल्ड वाइड वेब ) क्या होता है ? इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको What is WWW in hindi आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों या परिवार वालो के साथ शेयर भी कर सकते है।

और भी पढ़े: ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसको आप कैसे कर सकते है?

 

Leave a Comment