TRP kya hoti hai जानिए विस्तार से पूरी जानकारी 2021

दोस्तों आप में से बहुत से लोग टीवी देखने के बहुत बड़े शौकीन होंगे और मैं मानता हूँ की अपने भी कभी न कभी तो टीवी जरूर देखा होगा और TRP के बारे में भी बहुत बार और बहुत से लोगो से भी सुना होगा।

पर आपमें से अधिकतर लोग TRP में बारे में ठीक तरह से नहीं जानते होंगे तो अगर आप TRP kya hoti hai इस बारे में बिस्तर से जानना चाहते है तो सायद ये पोस्ट पके बहुत ज्यादा काम  आने वाली है इस पोस्ट में मैं आपको बहुत ही आसान सब्दो में समझने की कोशिस करूँगा की TRP kya hoti hai और इसका क्यामहत्व होता है।

और क्यों लोगो ने इसको बहुत ही ज्यादा हवा में उड़ा रखा है तो इस बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा और इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद आपको TRP kya hoti hai ये समझ में आ जायेगा तो चलिए अब शुरू करते है।

TRP kya hoti hai| what is TRP in Hindi-

टीआरपी जिसे अगर हम आसान सब्दो में अगर समझना चाहहए तो इसे हम  से टेलीविजन रेटिंग पॉइंट कह है। टीआरपी ग्राफिक ऐसा ग्राफ होता है जहां पर आपको यह पता चल सकता है कि कौन सा शो और कौनसा चैनल सबसे ज्यादा लोगों द्वारा देखा जाता है।

टीआरपी का पता बहुत से अजीब और गरीब तरह के और बिसेष तरह के उपकरणों के द्वारा लगाया जाता है  जिन्हें चुनिंदा जगहों पर लगाया जाता है इस डिवाइस का नाम  पीपल मीटर होता है  । हालांकि इस डिवाइस को प्रत्येक घरों में नहीं लगाया जा सकता है इसलिए किसी विशेष जगह का चुनाव करके इस डिवाइस को लगाया जाता है और मुख्य रूप से इस डिवाइस को शहरों में लगाया जाता है।

टीआरपी कम या ज्यादा होने पर चैनल को क्या क्या दिक्कते होती है ?

तो अब बात कर लेते है की अगर किसी चैनल की टीआरपी काम होती है तो उस पर कोई बुरा असर पड़ता है या नहीं तो जैसे की आपको अब तक पता लग गया होगा की टीआरपी मोनिटिरिंग से ये पता लग जाता है कौन सा चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है ये तो आप जानते ही होंगे।

तो होता क्या है की इस समय पर लाखो चैनेलो पर करोडो प्रोग्राम चलते रहते है तो टीआरपी मोंमटेरिंग से हमको ये पता लग जाता है की कौन सा टीवी चैनल ये कौन सा टीवी सीरियल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है तो अगर ऐसे में आपको पता लगाना हो की कौन सा चैनल सबसे ज्यादा लोगो द्वारा देखा जा रहा है तो इसको टीआरपी टीम bahut ही आसानी से बता सकती है।

तो अगर ऐसे में कोई टीवी चैनल लोगो द्वारा काम देखा जा रहा है तो होता क्या है की उस चैनल को अच्छे-अच्छे एडवर्टाइजमेंट नहीं मिलते हैं जिसकी वजह से उनकी कमाई भी कम होती जाती है। यह सब उन चैनल पर दर्शाए जाने वाले शो की वजह से होता है।

टीआरपी का पता कैसे लगा सकते है ?

तो जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया है की टीआरपी किसी भी चैनल की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरुरी है तो इसे मैं आपके मन में ये सवाल जरूर ही आया होगा की टीआरपी का पता वैसे लगाया कैसे जाता है।

वे कौन कौन से पैरामीटर है जिनको ध्यान में रखकर टीआरपी को मापा जाता है क्योकि कुछ तो पैरामीटर होते होंगे जो जरुरी होते होंगे टीआरपी के लिए तो इस बारे में ही मैं आपको बताने वाला हूँ तो चलिए मैं आपको उन पॉइंट्स के बारे में बताना शुरू करता हूँ।

  • विशेष स्थानों पर लगाया जाने वाला पीपल मीटर अपनी डिवाइस कनेक्टिविटी के जरिए आपके घर में मौजूद सेट टॉप बॉक्स से डायरेक्ट कनेक्ट हो जाती है। यही मुख्य कारण है कि केवल ऑपरेटर आपके घर में टीवी के साथ सेट टॉप बॉक्स लगाने पर जोर देते हैं।
  • सेट टॉप बॉक्स के जरिए आसानी से टीआरपी का सही अनुमान लगाया जा सकता है इसलिए जो विशेष स्थानों पर पीपल मीटर लगाए जाते हैं उनके आसपास जितने भी सेट टॉप बॉक्स होते हैं उन सब की जानकारी मॉनिटर करने वाली टीम के पास अपने आप चली जाती है।
  • इस मॉनिटर टीम के पास सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह जाती है कि किस एरिया में सबसे ज्यादा कौन से चैनल देखे जा रहे हैं और उन चैनल में मुख्य ऐसा कौन सा शो है जिसे लोगों के द्वारा सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।
  • रेटिंग के हिसाब से इन सब बातों की जानकारी टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट के जरिए मॉनिटर करने वाली टीम के पास पहुंच जाती है।
  • पीपल मीटर अपने आसपास के स्थान को पूरी तरह से एनालिसिस कर देता है और अपनी मॉनिटरिंग टीम तक पूरी जानकारी तुरंत मॉनिटरिंग टीम के पास पहुंचा देता है।

क्या टीआरपी स्कैम होती है?

तो अपने बहुत बार सुना होगा की बहुत से टीवी चैनल टीआरपी को खरीद रहे है हाल ही में अपने इसके बारे में तो सुना होगा की किसी टीवी चैनल ने टीआरपी बढ़ने के लिए गलत तरीको का चुनाव किया है और इस कारन उस टीवी चैनल पर केस भी चल रहा है।

तो ऐसे में आपके मन में सवाल आ रहा होगा की क्या ऐसा करना ठीक है क्या जो भी टीवी चैनल है उनको टीआरपी को खरीद लेना चाहिए तो दोस्तों यशन पर मैं आपको अपना नजरिया बताना चाहता हूँ दोस्तों मेरे हिसाब से टीआरपी को खरीदना या किसी भी गलत तरीके से टीआरपी को घटाना या बढ़ाना बहुत गलत और बुरा काम है और ये बिलकुल भी नहीं कारन चाहिए।

और जो भी ऐसा करते है उनको इसकी सजा मिलने चाहिए क्यों आप ही देखो कोई तो दिन रात बहुत ज्यादा मेहनत करता है और कोई गलत रस्ते को चुन रहा है।

अंतिम विचार

दोस्तों अगर आप ने ये आर्टिकल यहाँ तक पढ़ा है तो TRP kya hoti hai इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा अगर अब भी आपके TRP kya hoti hai से जुड़े सारे सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे। अगर अब भी आपके TRP kya hoti hai या What is TRP in hindi से जुडी हुई कोई भी समस्या है तो आप उसको हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। आपका हमारे TRP क्या है? इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको What is TRP in hindi आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों या परिवार वालो के साथ शेयर भी कर सकते है।

और भी पढ़े: ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसको आप कैसे कर सकते है?

 

Leave a Comment