Mobile ko reset kaise karen full process in Hindi 2021

दोस्तों जब कभी हम अपना नया मोबाइल फ़ोन खरीदते है तो वो मोबाइल फ़ोन बहुत ही सुपवेर फ़ास्ट और स्मूथ चलता है पर जैसे जैसे मोबाइल पुराना होता चला जाता है वैसे वैसे मोबाइल स्लो होता चला जाता है

और मोबाइल में बहुत साडी दिक्कते आती चली जाती है जिससे की अब उस फ़ोन को चलाए में मज़ा आना कम हो जाता है तो इससे हमें समझ लेना चाहिए की अब फ़ोन में कचरा जमा होने लगा है और अब हमको फ़ोन को पहले की तरह से फ़ास्ट और स्मूथ चलने के लिए फ़ोन को रिसेट करने की जरुरत है और आज मैं आपको बताऊंगा की आप अपने मोबाइल को अगर वो भी स्लो चल रहा  है या फ़ोन में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो Mobile ko reset kaise karen.

Mobile ko reset Kaise karen|How to reset Mobile in Hindi –

दोस्तों अब बात करते है की आप अपने मोबाइल को फॉर्मेट किस तरीके से कर सकते है क्योकि कभी कभार मोबाइल में कुछ ऐसे ऐसी दिक्कते आ जाती है जिसकी वजह से हमको मोबाइल फ़ोन को किस तरह से फॉर्मेट कर सकते है वो भी बिना किसी भी दिक्कत के और आसानी के साथ।

मोबाइल फ़ोन रिसेट क्या है ?-

तो फ़ोन को रिसेट करने से पहले ये जान लेते है की आखिरकार ये फ़ोन रेस्ट ये मोबाइल फॉर्मेट है क्या तो इसे मैं आपको बहुत ही सरल भासा में आपको समझाना चाहता हूँ की जब कभी हमारा मोबाइल फ़ोन हैंग होने लगता है या उसके जो चलने की स्पीड होती है वो काम हो जाती है तो फ़ोन से सरे कचरा साफ़ करना के लिए हमें फ़ोन को रिसेट करने की जरुरत आ जाती है

या कभी कभार ऐसा होता है की हमारे मोबाइल फ़ोन में कुछ करबि हो जाती है याkoi सेटिंग गलत हो जाती है तो उसको ठीक करने के लिए भी बहुत बार हमको फ़ोन को रेस्ट करना होता है जिससे होता क्या है इससमे मोबाइल फ़ोन का सारा कचरा साफ़ हो जाता है और मोबाइल की जो भी पुराणी यानि की जब फ़ोन कंपनी से आया था ऐसा का ऐसा हो जाता है।

आगे हम इसके बारे में और भी डिटेल्स में बात करेंगे तो आ चिंता मत करिये।

मोबाइल को रिसेट करने से पहले ध्यान रखने योग्य बाते-

तो यहाँ पर मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा की जब भी आप अपने मोबाइल को रिसेट करने जा रहे है तो आपको जो भी आपके मोबाइल    ki  कुछ जरूरी Apps , Photo , Videos , file , backup कर ले कियोकि जब आपका Phone factory restore होता है तो आपके फोन की सारी Data delete हो जाता है जो आप कभी आपस नहीं ला सकते है ।

तो इस बात का आपको सबसे पहले ध्यान रखना है।

Mobile phone ko फॉर्मेट करने के फायदे –

तो जैसे की मैंने आपको पहले भी बताया है की हुको मोबाइल फ़ोन को रिसेट करने के बहुत सरे फायदे है जिनके बारे में मैं आपको एक एक करकर बताऊंगा –

  1. तो अगर  आपके mobile में आप  कोई सा पासवर्ड लगा कर भूल जाते है तो आप अपने मोबाइल को रिसेट करकर आप उस फास्वोर्ड को खोल सकते है।
  2. रिसेट करने के बाद आपके मोबाइल से साडी अनवांटेड चीजे हट जाती है और आपका मोबाइल बिलकुल नए मोबाइल की तरह काम करने लगता है।

Phone को  reset करने के नुक़सान –

जहाँ एक तरफ आप अगर मोबाइल को रिसेट करते है तो आपको बहुत सरे फायदे होते है वही दूसरे और आपको इससे बहुत से फायदे भी होते है क्योकि ये तो तय है की फायदे के साथ साथ नुकसान भी होता है तो अब नुकसान के बारे में भी बात कर लेते है –

  1. फोन को फॉर्मेट  करने से आपके फोन के सारे डेटा डिलीट हो जाएगा अगर आप उसका बैकअप नहीं लेते है तो और जो आप भी नहीं ला सकते हो इसीलिए में आपको बार बार बोलता हूं जब भी अपना फोन Hard Reset करते है तो डेटा backup कर ले ताकि बाद में कोई प्रॉब्लम ना हो,
  2. Mobile Reset करने पर आपके मोबाइल में जितने एप्लीकेशन है उसको आप फिर से अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हो तो सारे एप्लीकेशन आपको फिर से login  करना पड़ेगा, सो आप कंफर्म कर ले मेरा Apps Ka username or password क्या है तब आपने फो  रिसेट करें।
  3.  फोन को जल्दी-जल्दी रिसेट ना करें इससे आपके फोन खराब  हो सकते हैं, कियोकी  फोन को रिसेट करने पर आपके phone Ke Ram बहुत जयदा प्प्रभाबित होती है जिससे बैटरी ख़राब होने के चांस बाद जाते है।

Mobile ko reset kaise karen full process-

तो अब मैं आपको आप अपने मोबाइल को रिसेट कैसे कर सकते है इस बारे में बताने जा रहा हूँ तो सबसे पहले आप को जो भी मैंने आपको ऊपर बताया है उसको पढ़ लेना है और उसके बाद ही आपको अपने फ़ोन को रेस्ट करना है

तो आप अपने मोबाइल को रिसेट करने के लिए जो भी मैं आपको स्टेप्स बताने वाला हूँ उसको आपको जैसे मैं बताता हूँ ऐसी ऐसी करते चले जाना है तो चलिए अब शुरू करते है –

सबसे पहले जो भी आपके मोबाइल में aap , contect और जो भी जरुरी सामान है उनका आपको बैकअप ले लेना है।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में चले जाना है

सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल में Factory and Reset2 का ऑप्शन दिखाई देगा

इस पर आपको क्लिक कर लेना है

क्लिक करने के बाद Factory data reset के option पर क्लिक कर लेना है

जैसे ही आप Factory data reset के option पर क्लिक करते हो तो अब आपका फ़ोन रिसेट होना शुरू हो जायेगा ये रिसेट होने में कुछ समय लगाएगा जिसके लिए आपको वेट कर लेना है।

अंतिम विचार –

दोस्तों अगर आप ने ये आर्टिकल यहाँ तक पढ़ा है तो Mobile ko reset kaise karen इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा अगर अब भी आपके Mobile ko reset kaise karen? से जुड़े सारे सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे।

अगर अब भी आपके Mobile ko reset kaise karen या मोबाइल फ़ोन को कैसे रिसेट कैसे कर सकते है  ? से जुडी हुई कोई भी समस्या है तो आप उसको हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

आपका हमारे Mobile ko reset kaise karen ? इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको Mobile ko format kaise karen full प्रोसेस आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों या परिवार वालो के साथ शेयर भी कर सकते है।

इसे भी पढ़े : जिओ मोबाइल में व्हाट्सप्प कैसे चलाये?

 

1 thought on “Mobile ko reset kaise karen full process in Hindi 2021”

Leave a Comment