मार्केटिंग क्या है | मार्केटिंग कैसे करते हैं | नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे?

मार्केटिंग कैसे करते हैं

दोस्तों यदि आज के समय आप अपना बिजनेस करना चाहते हो तो आपको मार्केटिंग आना जरूरी है। बिना मार्केटिंग के आज के समय में किसी भी प्रोडक्ट को बेचना बहुत मुश्किल है और बिना मार्केटिंग किये किसी भी बिजनेस को सक्सेसफुल नहीं बना सकते है। आज की पोस्ट में हम बात करेंगे कि मार्केटिंग कैसे करते है और मार्कटिंग करने के क्या फायदे है। 

मार्केटिंग कैसे करते हैं और यह क्यों जरूरी है। 

मार्केटिंग दो तरह की होती है। एक ऑनलाइन मार्केटिंग और दूसरा ऑफलाइन मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग सोशल मीडिया के द्वारा की जाती है और ऑफलाइन मार्केटिंग पोस्टर, बैनर और परिचय देकर कराई जाती है। 

आज के समय में सोशल मीडिया के द्वारा किसी भी प्रोडक्ट को लोगों तक आसानी से पहुँचाया जा सकता है और ऑनलाइन मार्केटिंग सबसे सस्ती मार्केटिंग है और इसको करना आसान भी है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिये सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाकर आसानी से इस मार्केटिंग को किया जा सकता है। 

ऑफलाइन मार्केटिंग करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसको करने में काफी समय लगता है और मेहनत भी बहुत लगती है। ऑफलाइन मार्केटिंग में हमें खुद लोगों के पास जाकर अपने प्रोडक्ट को दिखाना होता है। यदि ग्राहक को आपका प्रोडक्ट पसंद आएगा तो वह आपसे खरीद लेगा। इस तरह से ऑफलाइन मार्केटिंग की जाती है। 

मार्केटिंग करते समय क्या-क्या सावधानी रखें। 

  • सबसे पहले कस्टमर को अपना परिचय जरूर दें। 
  • यदि कस्टमर आपसे प्रोडक्ट के बारे में किसी भी प्रकार का कोई सवाल करता है तो उसका जबाव अच्छे तरीके से दें। 
  • कस्टमर को सिर्फ उसी सवाल का जबाव दें। जिस सवाल के बारे में पूछा गया हो। 
  • कस्टमर की बात को ध्यान से सुनें। 
  • अपने प्रोडक्ट के फायदे और नुकसान के बारे में भी ग्राहक को बताएं। 
  • मार्केटिंग करते समय बॉडी लैंग्वेज और लैंग्वेज पर ध्यान रखें। 
  • डील पक्की हो जाने के बाद अंत में कस्टमर को अपना ग्रीटिंग कार्ड दें क्योंकि ऐसा करने से आपका बिजनेस बढ़ेगा। 

मार्केटिंग क्यों जरूरी है। 

आज के समय में हर बिजनेसमैन चाहता है कि उसका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिके क्योंकि ज्यादा प्रोडक्ट बेचने से बिजनेसमैन ज्यादा पैसा कमायेगा और फिर धीरे धीरे उसका बिजनेस भी बढ़ेंगे। इसलिए मार्केटिंग करना जरूरी है। यदि किसी इंसान को मार्केटिंग करना नहीं आता है तो वह किसी दुसरे व्यक्ति को मार्केटिंग करने के लिए हायर भी कर सकता है। 

बिना मार्केटिंग किये आज के समय में किसी भी बिजनेस में कामयाबी पाना बहुत मुश्किल है। यदि आप किसी भी प्रकार का कोई बिजनेस करते हो तो आपको  अपने बिजनेस के बारे में यह पता होना चाहिए कि आप जिस बिजनेस को कर रहे हो। उसकी डिमांड मार्केट में है या नहीं। यदि आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में होगी तो आप उसको आसानी से बेच सकते हो और मार्केटिंग करके अच्छाखासा पैसा  कमा सकते हो। 

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने बताया कि मार्केटिंग कैसे करते है और मार्केटिंग करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और मार्केटिंग क्यों जरूरी है। आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे?

दोस्तों, आज हम बात करेंगे नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में, नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा नेटवर्क है जिसके द्वारा किसी भी बिजनेस को कम लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार के लम्बे सेटअप की जरूरत नहीं होती है। यहीं कारण है कि आज के समय में यह बिजनेत बहुत कामयाब हो रहा है। 

नेटवर्क मार्कटिंग करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट का होना जरूरी है। क्योंकि वेबसाइट के द्वारा लोगों तक आसानी से छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात को आसानी से पहुँचाया जा सकता है। यदि आप किसी भी प्रकार का कोई प्रोग्राम रखते है तो उस प्रोग्राम की सभी डिटेल्स अपने कंपनी की वेबसाइट पर जरूर शेयर करें। इसलिए नेटवर्किंग मार्केटिंग के लिए वेबसाइट होना जरूरी है। 

वेबसाइट के अलावा, कंपनी का एक यूट्यूब चैनल बनाकर भी नेटवर्क मार्केटिंग को किया जा सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग का मतलब होता है कि लोगों से नेटवर्क बनाकर अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुँचाना।  

एक सफल नेटवर्क मार्केटर बनने के लिए अपने प्रोडक्ट का सबसे पहले खुद इस्तेमाल करना चाहिए। इससे यह फायदा होगा कि यदि आपके प्रोडक्ट में किसी भी प्रकार की कोई खराबी होगी तो आपको आसानी से पता चल जायेगी। इसके बाद आप अपना प्रोडक्ट लोगों को बेचें। 

नेटवर्क मार्केटिंग में एक प्रोडक्ट को कई लोगों द्वारा मार्केट में पहुँचाया जाता है जो लोग प्रोडक्ट को मार्केटिंग में पहुंचाते है वह सभी एक दुसरे ग्रुप से जुड़े हुए होते है। इस प्रकार लोग इस बिजनेस से पैसा कमाते है। 

अपने कस्टमर को बिजनेस में लायें –

नेटवर्क मार्केटिंग में कई ऐसे लोग है जो काफी लम्बे समय से यह काम कर रहे है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। नेटवर्किंग मार्केटिंग करने का सबसे आसान तरीका यह है कि सबसे पहले आप इस बिजनेस की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात को समझें। 

इसके बाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बिजनेस में शामिल करें और फिर उन लोगों को भी इस बिजनेस के बारे में ठीक प्रकार से जानकारी दें और उनको भी नेटवर्क मार्केटिंग करने दें। इस तरह से नेटवर्क मार्केटिंग की जाती है और आप जितने ज्यादा लोगों को इस बिजनेस से जोड़ते जाओगे आप उतने ज्यादा पैसे इस बिजनेस से कमा सकते हो। 

नेटवर्किंग मार्केटिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखें –

  • सबसे पहले आप जिस प्रोडक्ट को बेच रहे हो उसके बारे में आपको सभी तरह की बातों का पता होना चाहिए। 
  • जितने ज्यादा लोगों को आप नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल करोगे आपको उतना ज्यादा ही फायदा मिलने लग जायेगा। 
  • ज्यादातर नेटवर्क मार्केटर प्रोडक्ट को बेचने के लिए कस्टमर को गलत जानकरी देते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। 
  • हर व्यक्ति को नेटवर्क मार्कटिंग में लाने की कोशिश करें क्योंकि हर कोई इस बिजनेस में नहीं आना चाहता है। 
  • अगर वह गलती से इस बिजनेस में गया तो लम्बे समय तक इस काम को नहीं कर पाएंगे और जल्द ही इस बिजनेस को छोड़ देंगे। 

 

दोस्तों, आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से पता चल गया होगा कि मार्केटिंग क्या है | मार्केटिंग कैसे करते हैं | नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करते है |

इन्हे भी देखे ?

  1. शेयर मार्किट क्या है | what is the share market in Hindi
  2. Email marketing kya hai और किस तरके से कर सकते है?(2021)
  3. Marketing kya hai in hindi Detailed जानकारी in 2021
  4. Digital marketing kya hai in hindi in 2021

दोस्तों मुझे अब लगता है कि आप सभी को हमारी यह पोस्ट पढ़कर मार्केटिंग क्या है के बारे में जो भी डाउट आपके मन में रहे होंगे वह अब क्लियर हो गए होंगे हमारी इस पोस्ट में केवल और केवल आपको मार्केटिंग क्या है का सामान्य परिचय देना उद्देश्य था मार्केटिंग  से संबंधित और भी अन्य तथ्यों के साथ संपूर्ण जानकारी हम आपको आगे अपनी आने वाली पोस्ट में देंगे जो आपको मार्केटिंग  में निवेश करने तथा शेयर मार्केट को भली-भांति प्रकार से समझने में बहुत ही अधिक मददगार साबित होगी मार्केटिंग  में बहुत सारे कीवर्ड्स (keywords)  होते हैं जो आपको जरूर जानने चाहिए जिसकी जानकारी एकदम डीप में हम आपको अपनी अगली पोस्ट में देंगे।

 

Leave a Comment