Marketing kya hai in hindi Detailed जानकारी in 2021

दोस्तों जब से लोगो को पता लगा है की आजकल market के Field में बहुत ही अच्छा काम करकर आप बहुत ही अच्छा करियर बना सकते हो तो तब से लोगो के मन में Marketing करने का एक कीड़ा सा जाग गए है तो आज मैं Marketing kya hai इस बारे में आपको बताने की कोशिस करूँगा और मैं आपको What is marketing in Hindi के Concept को बहुत ही आसान भाषा में समझाने की कोशिस करूँगा।

तो अगर आपका markeitng फील्ड में इंटरेस्ट है और आप कुछ तूफानी करना चाहते है मार्केटिंग में तो ये पोस्ट आपकी बहुत ही ज्यादा हेल्प कर सकती है और आपको Marketing kya hai इस चीज को समझने में आपकी बहुत ज्यादा हेल्प करेगी और साथ ही साथ आपके मन में जो भी marketing को लेकर गलत धारणाये है जिनकी वजह से बहुत से लोगो के मन में गलत गलत विचार आ जाते है

क्योकि अपने भी देखा होगा ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बहुत से लोग बहुत ही गलत तरीको से लोगो को चीजे बताते है जिससे लोग उनके झांसे में आ जाते है और लोगो के साथ जब ऐसा कुछ नहीं होता है तो बाद में लोग उनको बहुत ही गालिया देते है और इसका कारन होता है कुछ लोगो का लालच के कारण लोगो को गलत चीज प्रमोट करना।

तो आपको ऐसा बलकुल भी नहीं करना है और कुछ भी करने से पहले आपको एक बार जरूर से उन चीजों के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके  से जानकारी ले लेनी है तभी अपेक साथ बहुत ही अच्छी काम बहुत ही जल्दी से हो सकते है।

Marketing kya hai| What is marketing in Hindi

तो अब बात कर लेते है की मार्केटिंग क्या होती है तो इसको मैं पहले आपको बहुत ही आसान भाषा में समझाने की कोशिस करवाता हूँ जिससे चीजे आपके लिए और भी आसान हो जाए और आप अच्छे तरके से चीजों को समझ पाए।

मार्केटिंग एक management process है जिस से  आपके goods  या service एक concept से product बन कर  customer तक पहुँचाना है।

तो मैं आपको और आसान भाषा में समझने के लिए थोड़ा और आसान कर देता हूँ तो मान लीजिये आपके पास कोई नहीं एक प्रोडक्ट है या कोई भी सर्विस है जिसको आपको sell करना है अब ऐसा तो नहीं है की जो भी आपका product या सर्विस है वो अपने आप ही बिक जायेगा या उस प्रोडक्ट को लोग आपके घर से ही खरीद कर लेकर जायेंगे

या ऐसा हो सकता है पर ऐसा शुरू में नहीं हो सकता है अगर कोई आपके घर से सामान खरीदने आ भी गया तो ज्यादा लोग नहीं आएंगे ज्यादा से ज्यादा आपके दो चार दोस्त या आपके परिवार के लोग ही आ सकते है

पर इससे तो आपका काम नहीं चलने वाला है तो आपको अपने उस प्रोडक्ट को ज्यादा मात्रा में बेचने के लिए आपको उस प्रोडक्ट केर बारे में लोगो को बताना होगा क्योकि जब लोगो को पता चलेगा तभी तो लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे।

तो जब आप उस प्रोडक्ट के बार में लोगो को बताएँगे तो इसी को कहते है “मार्केटिंग”, तो मार्केटिंग ही एक ऐसा प्रोसेस है जिसमे आप Product या services को एक सही रस्ते का चुनाव करने के बाद उसको सही व्यक्ति तक पंहुचा देते हो।

Element of marketing- 4’P’ of मार्केटिंग-

तो अब बात करते है मार्केटिंग के एलिमेंट्स के बारे में जिसे हम मार्केटिंग की भाषा में चार P भी बोलते है । तो एलिमेंट उसको बोलते है जिनका उसे करने के बाद ही वो काम होता है जो उस काम के लिए जरुरी चीज होती है।

  1. Product – आप क्या बेचने वालो हो ये select करना.
  2. Price – उस product का price क्या होगा.
  3. Place – आपके customer उस product को कहाँ से खरीदेंगे.
  4. Promotion – कैसे आप अपने customer को product के बारे में बताएगे

Types of marketing-

तो अब बात कर लेते है Marketing के types के बारे में जिससे आपको इस कांसेप्ट के बारे में भी पता लगा जाए और आप इसेक बारे में भी और आसान भाषा में भी सिख जाए।

  • B2B -Business to business
  • B2C -Business to consumer
 B2B – BUSINESS TO BUSINESS-

दोस्तों B2B मार्केटिंग में हम जो भी कंपनी की सर्विस या  प्रोडक्ट होते है उनको आप पहले से बने हुए business के लिए promote करते है। और ये काम बसीकली जो जो भी बड़े बड़े बिज़नेस है उनकर बीच में ये डील होती है।

B2C -BUSINESS TO CONSUMER

B2C में जो भी हम Audience को टारगेट करते है जो भी कंपनी या ब्रांड्स को प्रमोट करने के लिए वो डायरेक्ट हम customer को टारगेट करते है।

और इसी के हिसाब से हम काम करते है और जो भी प्रोडक्ट होते है उसी के हिसाब से हम Promotion करते है।

मार्केटिंग करने के तरीके-

तो अब बात कर लेते है की आप किन किन तरीको का उसे करकर अपने प्रोडक्ट या सेर्वेस की मार्केटिंग कर सकते है तो जो मार्केटिंग के लिए जो आज के समय में तरीके यूज़ होते है वो 2 तरीके होते है ।

  1. Traditional marketing
  2. Digital marketing

Traditional marketing-

तो traditional मार्केटिंग में जो भी तरीके मार्किट करने के लिए यूज़ होते है उसमे जो भी खर्च होता है वो बहुत ही ज्यादा होता है और इन तरीको में आपको efford भी बहुत ही लगाना पढता है

और जो भी सबसे बड़ा आपको नुकसान होता है वो होता है की आप इसमें आप जो भी आपकी Target Audience होती है उसको Track नहीं कर सकते हो। तो जो तरीके यूज़ होते है –

  1. TV Ad
  2. Radio ad
  3. Hoding
  4. Banner
  5. Pamplate
  6. etc.

Digital marketing-

Market करने का ये तरीका बहुत ही आसान हो बहुत ही कम खर्चीला है और आप इसका यूज़ करकर बहुत ही आसानी से काम कर सकते हो इस तरीको में आप जो भी सर्विस या प्रोडक्ट है उनको आप ऑनलाइन मध्यम का यूज़ कर कर Promote कर सकते हो।

इसे भी पढ़े: डिजिटल मार्केटिंग क्या है और आप आसानी से कैसे कर सकते है?

  1. SEO
  2. Facebook ad
  3. Instagram ad
  4. Youtube
  5. Linkedin
  6. Pinterest
  7. hotstar
  8. Google ad
  9. etc

अंतिम विचार –

दोस्तों अगर आप ने ये आर्टिकल यहाँ तक पढ़ा है तो Marketing kya hai इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा अगर अब भी आपके मार्केटिंग से जुड़े सारे सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे।

अगर अब भी आपके Marketing kya hai या What is marketing in Hindi से जुडी हुई कोई भी समस्या है तो आप उसको हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

आपका हमारे मार्केटिंग क्या है इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको What is marketing in Hindi आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों या परिवार वालो के साथ शेयर भी कर सकते है।