Email marketing kya hai और किस तरके से कर सकते है?(2021)

दोस्तों अगर आज एक समय में अगर आप अपने किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के बाद अगर उसको सेल करा चाहते है तो इसमें आपके लिए Email marketing एक बहुत ही अच्छा और सरल रास्ता है तो आज हम बात करेंगे की Email marketing kya hai और आप किस तरके से ईमेल मार्केटिंग का यूज़ करने के बाद ऍबे किसी भी प्रोडक्ट को सेल कर सकते है।

तो अगर आप भी Email marketing का यूज़ करना चाहते है और इसका भरपूर फायदा उठाना चाहते है तो आप बिलकुल ही ठीक जगह पर आप चुके है आज की पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Email मार्केटिंग के बारे में जान्ने के लिए ये Email marketing को समझने के लिए किसी और जगह पर जाने की जरुरत नहीं होगी और आप सारे कामो को ईमेल मार्केटिंग के जरिये आप बहुत ही आसानी के साथ कर सकते है।

तो चलिए अब बात करते है की Email marketing क्या है और आप किस तरके से Email marketing का यूज़ कर सकते है वो भी बहुत ही आसानी के साथ और इसके साथ साथ आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में बहुत सारी चीजों के बारे में और भी ज्यादा जानने के बारे में आपको मिलेगा। तो ईमेल मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर बस अंत तक पढ़ना होगा।

Email marketing kya hai|what is email marketing in hindi-

तो अब बात करते है की Email marketing kya hai क्योकि सबसे पहला जो सवाल होता है वो यही होता है और इसको आपको अच्छी तरह से समझना बहुत ही जरुरी है तभी आप बहुत ही अच्छे से सारी चीजों को कर सकते है।

तो जैसे की Email marketing का पता हमें इसके नाम से ही पता लग रहा ही Email और Marketing तो जब हम Email का यूज़ करकर किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट की मार्टकेटिंग करते है तो इसको कहते है Email marketing.

ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपके पास लोगो की ईमेल आईडी होनी चाहिए तभी आप लोगो को ईमेल भेजकर अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते है।

तो चलिए मैं आपके लिए चीजे और भी आसान करने के लिए  मै आपको एक उदहारण के साथ समझाता हूँ जिससे आपको होने वाले बहुत सरे प्रॉब्लम का सलूशन आपको मिल जयेगा

तो अपने बहुत बार बहुत सारे ब्लोग्स या वेबसाइट में ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म जरूर देखा या फिर बहुत बार आपको किसी भी वेबसाइट में फ्री में कुछ मिल रहा होता है पर उसके लिए आपको अपना ईमेल देना होता है

तो इस फॉर्म की मदद से अलग के ओनर्स अपने पाठकों का ईमेल एड्रेस को कलेक्ट करते है और उस ईमेल एड्रेस का उपयोग करके वे अपने रीडर्स को अपने नए पोस्ट का नोटिफिकेशन और अलग अलग बेहतरीन डील्स के बारे में ईमेल भेजते है इससे उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आता है और उनको एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा भी कमाते है।

आज के समय में लगभग सभी कम्पनिया और बड़े ब्लॉग्स ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते है फेसबुक , ट्विटर , अमेज़न या कोई भी ब्लॉग अपने यूजर का ईमेल आईडी कलेक्ट करते है ताकि वो बाद में यूजर को ईमेल भेज सके और अपने रीडर्स को दोबारा अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बुला सके। इस तरह से वे रीडर आपके ब्लॉग के परमानेंट रीडर बन जाते है जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ता है।

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए जरुरी टूल्स –

तो जैसे की मैंने आपको बताया था की आपको ईमेल मार्केटिंग करने से बहुत सारे फायदे होते है पर ये नहीं की आप Email marketing को आसानी से कर सकते है इसके करने के लिए आपको बहुत सारे टूल्स की जरुरत होती है जिनका यूज़ करने के बाद आप ईमेल मार्केटिंग करना आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है।

और आप बहुत ही आसानी से Emailmarketing कर सकते है तो इनमे से कुछ tools तो बिलकुल ही फ्री होते है और कुछ टूल्स का यूज़ करने के लिए आपको पैसे pay करने होते है तो ये आपके ऊपर है की आप कौन सा टूल्स यूज़ करना चाहते है।

  • . ConvertKit
  • 2. Aweber
  • 3. Constant Contact
  • 4. Active Campaign
  • 5. MailChimp

इसमें से किसी भी टूल्स का यूज़ करकर आप बड़ी ही आसानी से ईमेल मार्केटिंग कर सकते हो ।

ईमेल मार्केटिंग के इस्तेमाल करने के फायदे –

दोस्तों जैसे की मैं आपको बता रहा हूँ की ईमेल मार्केटिंग बहुत ही अच्छा प्रमोशन का मेथड है पर अब सबसे बड़ा सवाल आता है की इसके क्या क्या फायदे है इसको करने से आपको क्या क्या फायदा हो सकता है तो ईमेल मार्केटिंग के फायदों के बारे में मैं आपको आगे एक एक करके बताने वाला हूँ जिससे आपको बहुत कुछ क्लियर हो जायेगा।

इसे भी पढ़े: मार्केटिंग क्या है और आप कैसे कर सकते है।

1.जब आप ईमेल मार्केटिंग करते है तब आप अपने रीडर से और यूजर से डायरेक्टली कनेक्टेड रहते है जिससे क्या होता है की जब कभी यूजर को किसी भी चीज की जरुरत होगी तो वो आपसे बहुत सारी चीजों के बारे में जानने के लिए कहगे और आपका और आपके रीडर का जो कनेक्शन होगा वो बहुत ही मजबूत होता चला जायेगा।

2. ईमेल मार्केटिंग एफिलिएट मार्केटिंग करने का बहुत ही अच्छा साधन है और ईमेल मार्केटिंग का यूज़ बहुत सारे ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए करते है और  बहुत अच्छा और बहुत ही अच्छा कमीशन कमाते है तो अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कामना चाहते है तो ईमेल मार्केटिंग आपके लिए बहुत ही अछ्हा साधन हो सकता है।

3.बहुत सारे ब्लोग्स अपने ब्लॉग के होमपेज पर ईमेल सब्सक्रिप्शन का फॉर्म लगते है जिसमे लोग अपना नाम और ईमेल देकर ब्लॉग को सब्सक्राइब करते है और जब भी कोई नया पोस्ट ब्लॉग पर पब्लिश करते है तब उस ब्लॉग सब्सक्राइबर को एक ईमेल जाता है और वो उस पोस्ट को पढ़ने के लिए आता है इसी प्रकार से ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है और इससे वेबसाइट को बहुत ज्यादा फायदा होता है

और ये जो भी काम होता है ये बिलकुल ही फ्री होता है ईमेल मार्केटिंग में आपको बस टूल को buy करने के पैसे देने होते है बाकि का काम आप अपने आप ही बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

अंतिम विचार –

दोस्तों अगर आप ने ये आर्टिकल यहाँ तक पढ़ा है तो Email Marketing kya hai इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा अगर अब भी आपके ईमेल मार्केटिंग से जुड़े सारे सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे।

अगर अब भी आपके Email Marketing kya hai या What is Email marketing in Hindi से जुडी हुई कोई भी समस्या है तो आप उसको हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

आपका हमारे ईमेल मार्केटिंग क्या है इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको What is Email marketing in Hindi आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों या परिवार वालो के साथ शेयर भी कर सकते है।

3 thoughts on “Email marketing kya hai और किस तरके से कर सकते है?(2021)”

Leave a Comment